June 17, 2024 4:20 pm
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

2024 के अंत तक खुल जाएगा जेवर एयरपोर्ट, अगले एक-दो महीने में यूपी को मिलेंगे पांच नए हवाई अड्डे

जेवर एयरपोर्ट- India TV Paisa
Photo:CANVA जेवर एयरपोर्ट इस वर्ष के अंत तक शुरू हो जाएगा।

केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को संसद में जानकारी दी गई है कि अगले एक दो महीने में उत्तर प्रदेश में पांच नए एयरपोर्ट शुरू  हो जाएंगे। संसद में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सरकार लोकसभा में कहा कि उत्तर प्रदेश में एक-दो माह में पांच और हवाई अड्डों का ऑपरेशन शुरू हो जाएगा, जबकि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। 

बलिया एयरपोर्ट को लेकर पूछा गया था सवाल

सरकार ने यह भी कहा कि जय प्रकाश नारायण और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर से संबद्ध बलिया क्षेत्र में हवाई अड्डे के लिए यदि राज्य सरकार की ओर से कोई प्रस्ताव आता है तो वह अवश्य विचार करेगी। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रवीन्द्र कुशवाहा ने कुशीनगर से नियमित उड़ान तथा बलिया में एक हवाई अड्डा के निर्माण की सरकार की योजना के बारे में सरकार से पूछा था। 

नागर विमानन मंत्री ने कहा कि बलिया में हवाई अड्डे को लेकर राज्य सरकार से कोई प्रस्ताव नहीं आया है, यदि प्रस्ताव आएगा तो केंद्र इसपर जरूर विचार करेगा। सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अभी तक 10 हवाई अड्डे संचालित किये जा रहे हैं और एक-दो माह के भीतर पांच हवाई अड्डों का परिचालन प्रारंभ हो जाएगा, साथ ही जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से इस साल के अंत तक उड़ानें संचालित होने लगेंगी। 

देश में 149 एयरपोर्ट

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में कुल 16 हवाई अड्डों से उड़ानों का परिचालन होगा। उन्होंने कहा कि देश में पहले 74 हवाई अड्डे थे, लेकिन अब इसकी संख्या 149 हो गयी है तथा यात्रियों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के कारण देश हवाई यात्रा के मामले में 2030 तक तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। 

Latest Business News

Source link

Leave a Comment

विज्ञापन